Aadhar Card Update: आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन फिर बढ़ी! जानिए कब तक कर सकते हैं अपडेट

Aadhar Card Update: 14 जून को 10 साल से पुराने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख थी, लेकिन इस डेडलाइन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। अब आप यह काम अगले तीन महीने तक कर सकते हैं।

फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन को अब बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है। आपको बता दें कि सरकार ने 10 साल से पुराने आधार को अपडेट करने को कहा है। ये निर्देश आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिए गए हैं ताकि कोई भी व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न कर सके।

ऑनलाइन आधार अपडेट पर मिलेगी यह सुविधा

UIDAI के मुताबिक, फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन प्रक्रिया पर ही उपलब्ध है। आधार यूजर इस सुविधा का लाभ उठाकर अपने घर का पता, फोन नंबर, नाम, ईमेल आईडी आदि को फ्री में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

इस काम को करने के लिए आपको पहचान प्रमाण और दूसरे जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। लेकिन अगर आधार यूजर कॉमन सर्विस सेंटर यानी CSC से यह काम करवाते हैं तो उन्हें 50 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं अगर आप आखिरी तारीख के बाद ऑनलाइन यह काम करवाते हैं तो भी आपको इसके लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

आधार अपडेट करना अनिवार्य नहीं

आपको बता दें कि UIDAI कई बार स्पष्ट कर चुका है कि आधार अपडेट करना अनिवार्य नहीं है। लेकिन अगर आपका आधार कार्ड पुराना है तो इसे अपडेट करवाना आपके हित में है। अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार अपडेट नहीं करवाते हैं तो आपका आधार कार्ड अब भी वैसे ही काम करेगा जैसे अब तक करता आ रहा है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपका पता आदि लंबे अंतराल में बदल गया है तो इसे बदलवाना आपके लिए सुविधाजनक रहेगा।

ऐसे अपडेट करें आधार कार्ड

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आधार नंबर डालें और OTP के जरिए लॉगइन करें।

अब आपको आधार कार्ड अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

एड्रेस विकल्प चुनें।

इसके बाद आपको Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करना होगा।

अब अपडेट किए गए पते से जुड़े दस्तावेज अपलोड करें।

अपडेट रिक्वेस्ट स्वीकार होने के बाद 14 अंकों का URN नंबर जनरेट होगा।

इस नंबर को सेव कर लें। कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

आप रिक्वेस्ट नंबर के जरिए अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment