AC Care Tips: गर्मियों में इस वजह से ब्लास्ट हो रहे हैं स्प्लिट AC, भूलकर भी न करें ये बड़ी गलती

AC Care Tips: भीषण गर्मी ने कहर मचा रखा है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। तापमान इतना अधिक हो गया है कि अब कूलर भी बेकार लगने लगे हैं। अब एकमात्र उपाय जो आपको गर्मी से बचा सकता है, वह है एयर कंडीशनर।

हालांकि, कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए एसी का इतना गलत इस्तेमाल कर रहे हैं कि वह ब्लास्ट कर रहा है। अगर आपके घर में भी स्प्लिट एसी है, तो आपको इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए। पिछले कुछ दिनों में स्प्लिट एसी ब्लास्ट होने की कई घटनाएं देखने को मिली हैं।

स्प्लिट एसी ब्लास्ट होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, कई बार हमारे गलत इस्तेमाल की वजह से भी यह ब्लास्ट हो जाता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं, जिनकी वजह से स्प्लिट एसी में आग लग जाती है और वह ब्लास्ट हो जाता है।

एसी चलाते समय आपको भूल से भी कोई गलती नहीं करनी चाहिए। स्प्लिट एसी ब्लास्ट होने का सबसे बड़ा कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में स्प्लिट एसी ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। स्प्लिट एसी ब्लास्ट होने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण इसका गलत इस्तेमाल है।

स्प्लिट एसी के ब्लास्ट होने का सबसे बड़ा कारण इसका ज्यादा गर्म होना है। गर्मी बढ़ने के साथ ही एसी का भी काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ लोग इसे लगातार कई घंटों तक चला रहे हैं। लगातार AC चालू रहने से कंप्रेसर पर ज़्यादा दबाव पड़ता है और ज़्यादा गर्म होने की वजह से उसमें आग लग जाती है या ब्लास्ट हो जाता है।

स्प्लिट AC ब्लास्ट होने का दूसरा कारण

कई बार लोगों को पता नहीं चलता और रेफ्रिजरेंट गैस लीक होती रहती है। रेफ्रिजरेंट गैस लीक होने से न सिर्फ़ कूलिंग पर असर पड़ता है बल्कि AC ब्लास्ट होने की वजह भी बन जाती है।

अगर आपके घर का वोल्टेज बार-बार बढ़ता-घटता है तो इसका भी AC पर बुरा असर पड़ता है। अगर ऐसा लगातार होता है तो इसका असर कंप्रेसर पर पड़ता है और ब्लास्ट हो सकता है।