Agnipath Scheme: केंद्र सरकार की ये स्कीम होने जा रही खत्म! लाखों बच्चों को होगा फायदा

Agnipath Scheme: विपक्ष द्वारा लगातार मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्र सरकार अग्निवीर योजना को खत्म कर सकती है। जिसके बाद अग्निवीर योजना में बदलाव कर सैनिक सम्मान योजना के नाम से नई योजना लागू की जा सकती है। इस योजना के तहत भर्ती में कार्य करने की सीमा को बढ़ाकर 7 साल किया जा सकता है।

इसके अलावा अन्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कई बदलाव किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान भी अग्निपथ योजना बड़ा मुद्दा बनी थी और यही वजह है कि अब केंद्र की एनडीए सरकार इसमें सुधार के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

इसी कड़ी में तीनों सेनाओं द्वारा अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया के लिए दिए गए सुझावों के विकल्पों पर जरूरी बदलाव करने की तैयारी चल रही है। बदलाव के इन प्रस्तावों में अग्निवीरों की भर्ती की मौजूदा चार साल की अवधि को लगभग दोगुना कर सात से आठ साल करने और सैन्यकर्मियों के स्थायी कैडर में अग्निवीरों की संख्या मौजूदा 25 फीसदी से बढ़ाकर 60-70 फीसदी करने के सुझावों पर भी विचार किया जा रहा है।

अग्निपथ योजना की समीक्षा का जिम्मा अलग-अलग मंत्रालयों के सचिवों को सौंपा गया है, जल्द ही सचिवों का समूह अपनी रिपोर्ट सरकार को देगा। शनिवार को स्वदेश लौटने पर सचिवों के पैनल की रिपोर्ट प्रधानमंत्री के समक्ष पेश की जा सकती है।

माना जा रहा है कि सचिवों का समूह अग्निपथ योजना के तहत वेतन भत्ते और कुछ अन्य लाभ बढ़ाने का प्रस्ताव दे सकता है। हालांकि इस संबंध में अभी कोई औपचारिक या अनौपचारिक विचार सामने नहीं आया है।

यह महत्वपूर्ण समीक्षा सरकार के पहले 100 दिन के एजेंडे में शामिल है। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह तक सचिवों का यह समूह अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को पेश कर सकता है, जिसके बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अभी तक ये प्रस्ताव दिए जाने की चर्चा है-