AI ने रचा इतिहास! मात्र 7 मिनट में पास की UPSC परीक्षा! जानें कैसे

इन दिनों हर चीज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। स्कूल के होमवर्क से लेकर हेल्थ रिपोर्ट तैयार करने तक, AI टूल्स की मदद ली जा रही है। AI ऐप के जरिए मुश्किल एग्जाम पेपर्स को हल करने के ज्ञान और दक्षता को परखना आम बात हो गई है। इसी क्रम में अब एक AI ऐप ‘PadhAI’ ने कल दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक UPSC प्रीलिम्स परीक्षा दी।

आपको याद होगा कि पिछले साल ChatGPT UPSC परीक्षा में फेल हो गया था। लोग इस बात से काफी खुश थे कि AI अभी इतना सक्षम नहीं है कि इतनी मुश्किल परीक्षा पास कर सके। लेकिन इस साल सिक्का पलट गया। एक AI ऐप ‘PadhAI’ ने UPSC प्रीलिम्स 2024 परीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है। AI के इस हुनर को देखकर हर कोई हैरान है। जानिए AI ऐप ‘PadhAI’ को UPSC परीक्षा में कितने अंक मिले।

AI UPSC रिजल्ट में टॉप 10 में शामिल

हर साल लाखों उम्मीदवार UPSC परीक्षा में फेल होते हैं। इस साल आयोजित UPSC प्रीलिम्स पेपर का लेवल काफी मुश्किल बताया जा रहा है। वही यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 में एआई ऐप ‘PadhAI’ ने 200 में से 170 अंक हासिल किए हैं। इतना ही नहीं ‘PadhAI’ ने महज 7 मिनट में पेपर पूरा कर लिया। एआई की इस उपलब्धि ने सभी को चौंका दिया है। यूपीएससी प्रीलिम्स में 100 अंक पाना भी बड़ी बात है। इसके साथ ही ‘PadhAI’ ने टॉप 10 में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

‘PadhAI’ को किसने तैयार किया?

आपको बता दें कि ‘PadhAI’ ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे आईआईटीयन्स की एक टीम ने तैयार किया है। रविवार को यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के संपन्न होने के बाद ‘PadhAI’ ने दिल्ली के द ललित होटल में इसका सार्वजनिक रूप से प्रयास किया। खास फॉर्मेट में आयोजित इस परीक्षा में यूपीएससी समुदाय, शिक्षा क्षेत्र और मीडिया से जुड़े लोग मौजूद रहे। इस बेहद खास कार्यक्रम को यूट्यूब और livestream.padhai.ai पर लाइव स्ट्रीम भी किया गया।