Bpl Ration Card: अपको भी चाहिए फ्री राशन तो जल्दी करें घर बैठे ये जरूरी काम! वरना नही मिलेगा फ्री राशन 

Bpl Ration Card: राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि राशन कार्ड के जरिए गरीब और गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है और साथ ही सरकार राशन कार्ड पर कई सुविधाएं भी देती है अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आप भी इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं आप राशन कार्ड को एक दस्तावेज के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने राशन कार्ड की केवाईसी कराना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें क्योंकि आज के आर्टिकल में मैं आपको राशन कार्ड केवाईसी से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराने जा रहा हूं इस जानकारी की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड में केवाईसी करा पाएंगे अगर आप राशन कार्ड में केवाईसी नहीं कराते हैं।

तो आप आगे राशन कार्ड का लाभ नहीं उठा पाएंगे इसलिए जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड की केवाईसी करा लें। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आप भी राशन से मिलने वाली सारी सुविधाओं का लगातार लाभ उठा रहे हैं। तो सरकार की तरफ से आपके लिए एक खबर सामने आ रही है। सरकार की तरफ से यह खबर आ रही है कि अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड की KYC नहीं कराई है तो आपको जल्द से जल्द अपने राशन CRD की KYC करा लेनी चाहिए।

क्योंकि अगर आप अपने राशन कार्ड की KYC नहीं कराते हैं तो आप भविष्य में राशन कार्ड से मिलने वाली किसी भी सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सरकार की तरफ से राशन में KYC कराने की आखिरी तारीख जारी कर दी गई है। आपको आखिरी तारीख से पहले अपने राशन कार्ड की KYC करा लेनी है। अगर आप आखिरी तारीख से पहले KYC नहीं करा पाते हैं तो आप अपने राशन कार्ड की KYC नहीं करा पाएंगे।

राशन कार्ड में KYC कैसे कराएं

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आप भी अपने राशन कार्ड की KYC कराना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें। नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड में KYC करा पाएंगे। राशन कार्ड में KYC करने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

राशन कार्ड में KYC अपडेट करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाना होगा।

आपको अपने परिवार के मुखिया के साथ अपने सभी परिवार के सदस्यों को भी साथ ले जाना होगा।

आपको अपने परिवार के सदस्यों को उनके आधार कार्ड के साथ ले जाना होगा

अब आपको अपने परिवार के सभी आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड के साथ सरकारी दुकान के संचालक के पास जमा करवाना होगा।

अब संचालक आपके परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड नंबर एक-एक करके ई-पास मशीन पर दर्ज करेगा।

आधार कार्ड का नंबर अपडेट करवाने के बाद अब आपके परिवार के सभी सदस्यों के फिंगर प्रिंट को स्कैन करके उनके KYC को अपडेट किया जाएगा।

इस तरह से आप अपने राशन कार्ड में KYC अपडेट करवा सकते हैं।