E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड की 1000 रुपये की किस्त जारी, यहां से चेक करें स्टेटस

E-Shram Card:सरकार मुख्य रूप से मजदूरों और ऐसे व्यक्तियों के लिए ई-श्रम कार्ड उपलब्ध करा रही है जो कम शिक्षा के कारण अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार नहीं पा सकते हैं। इस कार्ड की वजह से उन्हें सभी वित्तीय और सरकारी सुविधाओं का लाभ भी दिया जा रहा है।

जिन मजदूरों ने ई-श्रम कार्ड योजना में पंजीकरण कराया है और उनके पास श्रमिक कार्ड है, उन्हें हर महीने किस्तों के रूप में ₹1000 तक का लाभ प्रदान किया जा रहा है। यह मासिक स्थिति देश के लगभग 28 करोड़ श्रमिकों को उपलब्ध कराई जा रही है, जो एक बड़ी बात है।

पंजीकृत लोगों के लिए योजना में मिलने वाले पैसे की स्थिति की जांच करना सभी के लिए बहुत जरूरी है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ई-श्रम कार्ड के तहत मिलने वाली राशि की स्थिति की जांच कैसे करें और यह क्यों जरूरी है।

ई श्रम कार्ड 2024

ई-श्रम कार्ड के लिए पैसे पाने वाले लोगों को यह जरूर पता होगा कि इस राशि की सभी किस्तों का स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से प्रकाशित किया जाता है, ताकि लोगों को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहीं भटकना न पड़े और न ही बैंकों में लाइनों का हिस्सा बनना पड़े।

जब स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है, तो कई लोग जो अनपढ़ होते हैं या तकनीकी सुविधाओं का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं, वे स्टेटस चेक नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वे लोग भी किसी के मार्गदर्शन से यह काम पूरा कर सकते हैं। स्टेटस में आपकी राशि का पूरा विवरण उपलब्ध करा दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्टेटस कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड के भत्ते का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले बताए गए तरीके से योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।

अगर आप पोर्टल पर जाते हैं, तो आपको इसे ओपन करके होम पेज पर पहुंचना होगा।

होम पेज पर आपको स्टेटस चेक करने से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक सर्च करने होंगे।

लिंक सर्च करने पर आपको प्राप्त लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।

अब आपको अपने महत्वपूर्ण रजिस्ट्रेशन नंबर और सिक्योरिटी पिन के साथ लॉगिन करना होगा।

जैसे ही आप यह कार्य पूरा करेंगे, आपको अगले पेज पर भेज दिया जाएगा, जिसमें आपकी वर्तमान स्थिति प्रदर्शित होगी।

वर्तमान स्थिति के साथ-साथ, अब तक जारी की गई सभी किस्तों की स्थिति क्रमिक रूप से उपलब्ध कराई गई है और आप उन सभी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।