Education News: MBBS से भी काफी अच्छा है ये कोर्स! हर महीने मिलता है लाखों का पैकेज

Education News: क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में दो ऐसे कोर्स हैं जिन्हें एमबीबीएस के बराबर माना जाता है। इनके लिए आपको नीट परीक्षा उत्तीर्ण करने की भी जरूरत नहीं है। इन कोर्स के नाम हैं बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स ऑर्थोटिक्स और मास्टर इन प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स।

ये दोनों ही कोर्स देश-विदेश में नौकरी पाने की आपकी राह आसान कर देंगे। एमबीबीएस की जगह कौन सा कोर्स करें? डॉ. रंजीत कुमार ने बताया कि ये दोनों ही कोर्स शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में संचालित किए जा रहे हैं।

समें पढ़ने वाले छात्र कृत्रिम अंगों और आर्थोपेडिक उपकरणों के डिजाइन, निर्माण और फिटिंग के बारे में अध्ययन करते हैं। इसमें बायोमैकेनिक्स, मैटेरियल, मरीज की देखभाल और व्यावहारिक कौशल शामिल हैं। यह पूरा कोर्स भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा संचालित किया जाता है।

इस तिथि तक करें आवेदन डॉ. रंजीत कुमार ने बताया कि अगर कोई इसमें आवेदन करना चाहता है तो वह यूजी में 30 जून तक और पीजी में 30 जुलाई तक आवेदन कर सकता है। आपको विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://dsmru.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस कोर्स को करने वाले को भारत और विदेश दोनों जगह 5 से 8 लाख रुपए का पैकेज मिलता है।

सीट, फीस और शैक्षणिक योग्यता

इन कोर्स के लिए यूजी में 25 सीटें हैं। जबकि पीजी में 10 सीटें रखी गई हैं। यूजी में पहले साल में 36605 रुपए देने होते हैं। जबकि दूसरे साल में 34500 देने होते हैं। जबकि पीजी में पहले साल में 49000 देने होते हैं। जबकि दूसरे साल में 43000 देने होते हैं। यूजी साढ़े चार साल का होता है जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप भी होती है। पीजी 2 साल का होता है, जो भी इसमें अप्लाई करना चाहता है उसे 12वीं पास होना चाहिए और उसके पास 12वीं में साइंस बायो होना चाहिए।