Free Smartphone Scheme:फिर शुरू हुई मुफ्त स्मार्टफोन योजना! अब इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Free Smartphone Scheme:जी हाँ! जल्द ही फिर से मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना शुरू की जाएगी। जिन महिलाओं को अभी तक मुफ्त स्मार्टफोन नहीं मिले हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्द ही सरकार द्वारा वंचित महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण शुरू किया जाएगा।

आज के लेख में हमारे द्वारा मुफ्त स्मार्टफोन योजना से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है। अगर आपको भी अभी तक मुफ्त स्मार्टफोन नहीं मिला है और आप इंतजार कर रहे हैं कि आपको स्मार्टफोन कब मिलेगा, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

मुफ्त स्मार्टफोन योजना

इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 20 अगस्त 2023 को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने की थी। यह योजना सरकार द्वारा महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी। मुफ्त स्मार्टफोन के तहत दिए जाने वाले फोन में महिलाओं को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट, कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा दी गई। इस योजना के तहत देश की करीब 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का उद्देश्य था।

इस योजना के जरिए अब तक करीब 40 लाख महिलाओं को सरकार द्वारा 6,720 रुपये का फोन मुहैया कराया जा चुका है। सरकार को बाकी बची महिलाओं को भी फोन बांटने थे, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता के कारण इस योजना को स्थगित करना पड़ा।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना उद्देश्य

सरकार द्वारा निशुल्क स्मार्टफोन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को डिजिटलाइजेशन से जोड़ना है। निशुल्क स्मार्टफोन योजना के माध्यम से राज्य के विभिन्न वर्गों की महिलाओं, छात्राओं, एकल और विधवा महिलाओं आदि को मोबाइल फोन वितरित किए जाने थे। स्मार्टफोन की मदद से महिलाएं भी समाज में अपना योगदान दे सकेंगी और इससे महिलाओं का समाज की मुख्यधारा से जुड़ना संभव हो सकेगा।

राजस्थान स्मार्टफोन योजना 2024

लोकसभा चुनाव के बाद अभी तक इस योजना को फिर से शुरू नहीं किया गया है। हालांकि वर्तमान सरकार ने पिछली सरकार की किसी योजना को बंद नहीं किया है, लेकिन स्मार्टफोन योजना के लिए अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। वर्तमान सरकार द्वारा नए नियम बनाकर इस योजना को फिर से शुरू करने की जानकारी मिली है।

कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा वंचित महिलाओं को नए नियमों के आधार पर स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार द्वारा जल्द ही जानकारी दी जाएगी और इसके बाद जल्द ही स्मार्टफोन वितरण शुरू कर दिया जाएगा।