Goat Farming: इस खास किस्म की बकरी को पालकर आप इसके दूध से खूब पैसे कमाएंगे

Goat Farming: इस खास किस्म की बकरी को पालने से दूध से लेकर मांस तक मिलेगा खूब पैसा, जानिए कौन सी है ये किस्म नमस्कार दोस्तों, आज हम बकरी पालकों के लिए एक बहुत ही शानदार किस्म की बकरी की जानकारी लेकर आए हैं। दोस्तों इस किस्म का नाम संगमनेरी बकरी है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस भाग्यशाली बकरी को महाराष्ट्र के पुणे, नासिक, सोलापुर और धुले जिलों के इलाकों में पाला जाता है। वहीं ये बकरियां भारत के कई अन्य राज्यों में पाई जाती हैं। दोस्तों आपको बता दें कि इस किस्म की बकरियां खास तौर पर अपने दूध उत्पादन और महंगे मांस के लिए जानी जाती हैं।

इस खास किस्म की बकरी के बारे में

दोस्तों अगर आप भी इस किस्म को पालना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस भाग्यशाली बकरी की ऊंचाई मध्यम आकार की होती है और इसका रंग सफेद होता है। किसी-किसी पर आपको बकरी पर काले या भूरे रंग के धब्बे देखने को मिल सकते हैं। इस किस्म की बकरी के बाल कम और घने होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस बकरी के कान मध्यम आकार के और नीचे की ओर लटके हुए होते हैं। साथ ही इसके सींग पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं।

बकरी पालन से बहुत अच्छा मुनाफा

दोस्तों, आपको बता दें कि यह बकरी 13 से 14 मिनट में बच्चे देना शुरू कर देती है और संगमनेर बकरी की नर किस्म का वजन 35 से 60 किलोग्राम और मादा बकरी का वजन 25 से 40 किलोग्राम होता है। कई बार बकरियां 40% तक जुड़वाँ बच्चों को भी जन्म दे सकती हैं। इन बकरियों का दूध 150 से 160 होता है। इसलिए आप इन सभी बातों के ज़रिए इस बकरी की पहचान कर सकते हैं और इस बकरी को पालने से बहुत अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

बाजार में बहुत ज़्यादा मांग

दोस्तों, सबसे पहले आपको बता दें कि संगमनेरी किस्म की बकरियों की कीमत नस्ल, उम्र, वजन और क्षेत्र जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। बाजार में इस लकी बकरी की बहुत ज़्यादा मांग है और इसका मांस बहुत महंगा बिकता है और दूध भी बड़ी मात्रा में मिलता है। आप इस किस्म की बकरी को 300 से 350 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेच सकते हैं। साथी बकरे की कीमत 275 रुपए से लेकर ₹300 तक बिकती है।

बाजार में काफी मांग

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें कि संगमनेरी किस्म के बकरे की कीमत नस्ल, उम्र, वजन और क्षेत्र जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। साथी, इस भाग्यशाली बकरे की बाजार में काफी मांग है और इसका मांस काफी महंगा बिकता है और दूध भी काफी मात्रा में मिलता है। इस किस्म के बकरे को आप 300 से 350 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बेच सकते हैं। साथी बकरे की कीमत 275 रुपए से लेकर ₹300 तक बिकती है।