Government Scheme: इस सरकारी स्कीम में 10 हजार रुपए करें निवेश! होगा करोड़ों का करोड़ों का मुनाफा 

Government Scheme: जिन निवेशकों ने 24 मई, 2013 को पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड – डायरेक्ट प्लान के लॉन्च होने के समय हर महीने 10,000 रुपये का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू किया था, उनके निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई होगी।

पिछले 11 वर्षों में, यह SIP 45.58 लाख रुपये में बदल गया है, जिससे 21.11 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिला है। वैल्यू रिसर्च के अनुसार, इस अवधि के दौरान SIP धारकों द्वारा निवेश की गई कुल राशि 13.20 लाख रुपये थी। पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड एक विविध इक्विटी योजना है।

जिसने 30 अप्रैल, 2024 तक 63,933.76 करोड़ रुपये का AUM बनाए रखा है। पराग पारिख म्यूचुअल फंड वेबसाइट के अनुसार, 7 जून, 2024 तक, डायरेक्ट प्लान के लिए नेट एसेट वैल्यू (NAV) 79.76 रुपये और रेगुलर प्लान के लिए 73.75 रुपये है। म्यूचुअल फंड हाउस ने कहा कि फंड ने 30 अप्रैल, 2024 तक 420.36 करोड़ रुपये की इनसाइडर होल्डिंग्स की भी रिपोर्ट की है।

पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड को कम से कम पांच साल के लिए लंबी अवधि के निवेशकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। जो निवेशक स्टॉक खरीदना व्यवसायों में खरीदारी के समान मानते हैं, उन्हें यह फंड विशेष रूप से आकर्षक लगेगा।

यह योजना लंबी अवधि के निवेशकों के लिए नहीं है

हालांकि, यह फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो दैनिक आधार पर म्यूचुअल फंड एनएवी की बारीकी से निगरानी करते हैं, लंबी अवधि को केवल एक या दो साल मानते हैं, या अपने निवेश से रोमांच चाहते हैं।

यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त नहीं है जो शेयर बाजार की अस्थिरता से डरते हैं, या जटिल म्यूचुअल फंड उत्पादों और फंड मैनेजरों द्वारा जादू का दावा करने से प्रभावित होते हैं, फंड हाउस ने कहा। जो निवेशक म्यूचुअल फंड लाभांश आय पर निर्भर हैं, उन्हें भी यह योजना कम उपयुक्त लग सकती है।