Health Tips: अगर आपके अंदर भी है विटामिन बी2 की कमी तो खाए ये चीजे! जाने क्या है B 12 विटामिन

Health Tips:  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरूरत होती है। अगर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन पोषक तत्वों में विटामिन बी12 भी शामिल है।

विटामिन बी12 हमारे शरीर में खून बनाने और संवेदनशील न्यूरोलॉजिकल संचार के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। इसलिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं, इस विटामिन की पूर्ति के लिए आपको डाइट में कौन सी 4 चीजें शामिल करनी चाहिए।

विटामिन बी12 वाले खाद्य पदार्थ

दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी उत्पाद शरीर में विटामिन बी12 के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-डी, जिंक, पोटैशियम और कोलीन आदि होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं।

अंडा है जरूरी

नाश्ते में अंडा शामिल करने से आपको भरपूर प्रोटीन मिलता है। सुबह के समय अंडा खाना आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। इसके अलावा अंडा विटामिन बी12 का बहुत अच्छा स्रोत है। अगर आप नियमित रूप से 2 का सेवन करते हैं

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियाँ और कई फल शामिल हैं। केल, पालक और ऐमारैंथ जैसी सब्ज़ियों का सेवन करके आप विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं। वहीं मौसमी फलों का सेवन करके भी विटामिन बी12 प्राप्त किया जा सकता है।

सैल्मन मछली

मांसाहारी भोजन में सैल्मन मछली विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर को विटामिन बी12 के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इसे किसी भी तरीके से पकाकर अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप सैल्मन मछली को किसी भी तरह से पकाकर दिन या रात के खाने में शामिल कर सकते हैं।

सब्जियाँ और फल

सब्जियाँ और फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन-बी12 की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप पालक, चुकंदर, आलू, मशरूम आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।