Home Loan: क्या आप अपने होम लोन की EMI को लेकर परेशान हैं? इस तरह से जल्द लोन से छुटकारा पाने की प्लानिंग करें

Home Loan: हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसका अपना घर हो, क्योंकि अपने घर का आराम अलग होता है, लेकिन घर की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि अगर एक साथ पूरी रकम चुकाई जाए तो लोग टूट जाते हैं। इसलिए लोग EMI यानी किस्तों में भुगतान करना पसंद करते हैं।

EMI की सुविधा से लोगों को एक बार में आर्थिक बोझ नहीं उठाना पड़ता और वे कई चरणों में लोन की रकम चुका सकते हैं। लेकिन EMI की रकम और उस पर बढ़ता ब्याज भी कई बार सिरदर्द बन जाता है। तब लोग सोचते हैं कि कैसे जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाया जाए। कुछ तरीके हैं, जिनसे EMI की रकम के साथ-साथ उसकी अवधि भी कम की जा सकती है।

प्रीपेमेंट होगा फायदेमंद

अग्रिम में किस्तें चुकाने से EMI की मूल रकम के साथ-साथ उस पर लगने वाला ब्याज भी कम हो सकता है, साथ ही बची हुई रकम भी कम हो जाएगी। एडवांस पेमेंट के जरिए लोन चुकाने की अवधि को भी कम किया जा सकता है। इसके अलावा एडवांस पेमेंट करने से EMI बाउंस होने और उस पर लगने वाले चार्ज से भी बचा जा सकता है। कुल मिलाकर प्रीपेमेंट करके आप कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं।

ईएमआई

ईएमआई के तहत एक तय रकम समय पर चुकानी होती है। लेकिन आप चाहें तो तय रकम से ज्यादा भी चुका सकते हैं। इससे आपके कंधों पर बची हुई रकम चुकाने का बोझ कम होगा। ऐसा आप तब कर सकते हैं जब इनकम बढ़ने लगे या निवेश किया हुआ पैसा मैच्योरिटी के बाद मिल जाए, तो उस पैसे का इस्तेमाल ईएमआई चुकाने में किया जा सकता है।

तय ईएमआई से ज्यादा चुकाएं

अगर इनकम अच्छी है और आर्थिक स्थिति इस बात की इजाजत देती है कि किस्तों से ज्यादा रकम चुकाई जा सकती है, तो यह विकल्प अपनाया जा सकता है। इसके दो फायदे होंगे, पहला यह कि लोन पर ब्याज कम लगेगा और किस्त जमा करने की समय सीमा भी कम हो जाएगी। इसके लिए जरूरी है कि लोन लेने से पहले सभी पेमेंट ऑप्शन को समझ लें और अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन चुनें।

दूसरी जगहों से मिले पैसे से चुका सकते हैं

अगर किसी स्रोत से बड़ी रकम हाथ में आ रही है, तो उसका इस्तेमाल लोन चुकाने में किया जा सकता है। यह एक बेहतर तरीका हो सकता है, जिससे आपके सिर से कर्ज का बोझ जल्दी उतर सकता है। यदि कहीं से पैसा आ रहा है और वित्तीय स्थिति इसकी अनुमति देती है, तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।