लड़कों को छोड़ Honda स्कूटी पर आया लड़कियों का दिल, जानिए आखिर क्या है? Honda की इस New Scooter मे!

Honda Dio: भारतीय स्कूटर बाजार में कई ब्रांड्स और मॉडल्स की भरमार है, लेकिन जब बात Honda की आती है, तो उसका एक अलग ही बात होती है। खासतौर पर, Honda Dio स्कूटर इन दिनों लोगों की पहली पसंद बन चुका है। इसके पीछे मुख्य कारण है इसका मॉडर्न डिज़ाइन और दमदार इंजन पावर, जो किफायती दामों में मौजूद है।

Honda Dio
Honda Dio

Honda Dio की इंजन पावर

Honda Dio में 109.51 cc का एयर-कूल्ड सिंगल-सिलिंडर इंजन है, जो 8000 RPM पर 7.85 PS की पावर और 5250 RPM पर 9.03 Nm का शानदार टॉर्क देता है। माइलेज के मामले में यह स्कूटर 50 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है, जो इसे डेली लाइफ के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है।

Honda Dio के फीचर्स

Honda Dio में मिलने वाले फीचर्स इसे एक प्रीमियम स्कूटर बनाते हैं। इसमें ड्यूल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, फ्यूल गेज, माइलेज, औसत माइलेज और एक डिजिटल घड़ी शामिल हैं। फ्रंट में LED DRL और टॉप वेरिएंट में LED हेडलाइट भी है। इसके अलावा, कीलेस ऑपरेशन, साइलेंट स्टार्टर, जियो-फेंसिंग और प्रॉक्सिमिटी अनलॉक जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

Honda Dio का राइडिंग अनुभव

Honda Dio के फ्रंट व्हील में टेलिस्कोपिक फोर्क और सिंगल-शॉक अब्सॉरबेर का सेटअप है, जो इसकी राइड क्वालिटी को बेहतर बनाता है। यह स्कूटर तीन वेरिएंट में आता है, जिनमें 12-इंच का फ्रंट और 10-इंच का रियर व्हील मिलता है। खास बात यह है कि इसके H-स्मार्ट वेरिएंट में अलॉय व्हील भी दिए गए हैं। इसके फ्रंट और रियर व्हील में 130 mm के ड्रम ब्रेक मिलते हैं, जो बेहतरीन ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देते हैं।

Honda Dio की कीमत और मुकाबला

भारतीय बाजार में Honda Dio की कीमत 70,000 रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट की कीमत 80,000 रुपये तक जाती है। इसका मुकाबला TVS स्कूटी जेस्ट, हीरो ज़ूम 110, होंडा एक्टिवा 6G और TVS जुपिटर 110 जैसे स्कूटर से है। इन सभी स्कूटर्स के बीच Honda Dio अपने प्रीमियम फीचर्स और शानदार डिज़ाइन के कारण एक बेहतरीन ऑप्शन के रूप में उभरता है।