Jan Dhan Yojana: खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बिना पैसे के भी अपने खाते से निकाल सकते हैं 10000 रुपए

Jan Dhan Yojana: जन धन ओवरड्राफ्ट योजना एक ऐसी योजना है जिसमें अगर आपके बैंक खाते में पैसे नहीं भी हैं तो भी आपको बैंक द्वारा ₹10000 की अधिकतम निकासी सीमा दी जाती है। आप इस पेज को इमरजेंसी के समय निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना ओवरड्राफ्ट योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिससे आप बुरे वक्त में आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकें। जन धन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है जिसमें आप जीरो रुपए से अपना बैंक खाता खोल सकते हैं।

ऐसे सभी नागरिकों के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, केंद्र सरकार ने जन धन योजना ओवरड्राफ्ट योजना शुरू की। ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति का भी बैंक में खाता हो और खाते में पैसे न होने पर भी उसे बैंक से पैसे दिए जाएं।

आप जन धन खाते से न्यूनतम ₹5000 से लेकर अधिकतम ₹10000 तक निकाल सकते हैं। ऐसी कोई सीमा नहीं है कि आपके बैंक खाते में पैसे होने चाहिए तभी आप पैसे निकाल सकते हैं क्योंकि जन धन योजना ओवरड्राफ्ट योजना आपको पैसे निकालने की आजादी देती है।

पीएम जन धन योजना के लाभ

पीएम जन धन योजना उन गरीब लोगों के लिए वरदान है जो रिक्शा चालक, ऑटो चालक, मजदूर हैं जिनके पास अपनी खराब आर्थिक स्थिति के कारण बैंक खाता नहीं था। अब उन सभी के पास बैंक खाता है क्योंकि जन धन खाता खोलने पर कोई बैंक चार्ज नहीं लगेगा।

जन धन खाताधारक को खाता खोलने पर एटीएम कार्ड पासबुक की सुविधा दी जाएगी। अगर जन धन खाते में पैसे नहीं हैं तो आप ओवरड्राफ्ट योजना के तहत ₹10000 तक निकाल सकते हैं। ओवरड्राफ्ट योजना का लाभ परिवार का एक सदस्य ले सकता है।

पीएम जन धन खाता ओवरड्राफ्ट योजना का लाभ कैसे उठाएं

अगर देश का कोई भी नागरिक जन धन योजना ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाना चाहता है तो उसे नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

1. जन धन ओवरड्राफ्ट का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में जाएं।

2. अपने जनधन खाते की पासबुक साथ ले जाएं।

3. बैंक में ओवरड्राफ्ट योजना का निकासी फॉर्म भरें।

4. इस फॉर्म को मैनेजर के पास जमा करें।

5. इसके बाद आपको जनधन ओवरड्राफ्ट योजना के तहत आपके द्वारा भुगतान की गई राशि दे दी जाएगी।

एक बार पैसे लेने के बाद, आप पैसे वापस करने के बाद ही इस योजना का लाभ दोबारा उठा पाएंगे। ध्यान रखें कि परिवार का एक सदस्य ही 10,000 ओवरड्राफ्ट का लाभ उठा सकता है।