LPG Gas Cylinder KYC: LPG गैस सब्सिडी पाने के लिए E-KYC वेरिफिकेशन बेहद जरूरी! जानिए कैसे करें

अब गैस सब्सिडी पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी हो गया है। इसके लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं। जहां तक ऑफलाइन तरीके की बात है तो सबसे पहले उस गैस एजेंसी में जाएं जहां आपका कनेक्शन है। आधुनिक ईंधन साधनों में एलपीजी गैस काफी लोकप्रिय है। बिजली आधारित उपकरणों के बाद गैस आधारित उपकरणों की मांग काफी ज्यादा है।

वहीं, बढ़ती गैस की कीमतों को देखते हुए गैस सब्सिडी भी जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान साबित हुई है। हालांकि, गैस सब्सिडी पाने के लिए ई-केवाईसी वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए, ई-केवाईसी पाने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीका अपना सकते हैं।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी अपडेट करने के लिए अपनाएं ये तरीके अब गैस सब्सिडी पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी हो गया है। इसके लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके अपना सकते हैं। ऑफलाइन तरीके की बात है तो सबसे पहले उस गैस एजेंसी में जाएं जहां आपका कनेक्शन है।

इस क्रम में आप अपने साथ आधार कार्ड और पहचान से जुड़े दूसरे दस्तावेज भी लेकर जाएं। इसके बाद एजेंसी के संचालक से संपर्क करें और उन्हें अपने जरूरी दस्तावेज दें। इसके बाद ऑपरेटर आपकी आंखों और अंगूठे को स्कैन करेगा। इस तरह वेरिफिकेशन के बाद आपका ई-केवाईसी हो जाएगा, जो आपके लिए काफी उपयोगी होगा।

ऑनलाइन माध्यम की मदद से सबसे पहले ‘माई भारत गैस’ के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। फिर होमपेज पर ‘चेक इफ यू नीड केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करें। फिर ‘केवाईसी फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें’ के लिंक पर क्लिक करें।

यहां से केवाईसी फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट कर लें। फिर इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करें। फिर फॉर्म को संबंधित एजेंसी में जमा कर दें। इसके बाद कुछ समय में आपका ई-केवाईसी अपडेट हो जाएगा।

आपको बता दें कि ई-केवाईसी फॉर्म के साथ पहचान के लिए इनमें से कोई भी दस्तावेज अटैच किया जा सकता है- जैसे- आधार कार्ड नंबर, पासपोर्ट नंबर, पैन कार्ड नंबर, वोटर आईडी कार्ड, राज्य या केंद्र द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी आदि।।।।

क्या एलपीजी सब्सिडी के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है।

हां, एलपीजी सब्सिडी के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। तो, गैस सब्सिडी पाने के लिए आप आधार को LPG से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।

वहां फॉर्म भरकर आधार सीडिंग पोर्टल पर जाएं। इसके बाद LPG सर्विस चुनें। फिर अपने LPG कनेक्शन के हिसाब से स्कीम का नाम दें। फिर से अपने लाभ चुनें और अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर का नाम चुनें। इसके बाद अपना कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल और आधार नंबर डालें। यहां रिक्वेस्ट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर और ईमेल पर OTP आएगा। इसे भरें। इससे आपका क्लेम कन्फर्म हो जाएगा।

Leave a Comment