Mousum Update: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में तेज हवाओं और आंधी के साथ भारी बारिश होगी

Mousum Update: दिल्ली में जारी भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में अपनी चेतावनी को पहले जारी किए गए ‘ऑरेंज’ अलर्ट से बढ़ाकर ‘रेड’ अलर्ट कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में चेतावनी दी हैकि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है, लेकिन बाद में इसका असर कम होने की उम्मीद है। वहीं, अगले 3-4 दिनों के दौरान असम, मेघालय, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

‘कुछ राज्यों में भारी बारिश ने कहर बरपाया’

सोमवार और मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है। IMD ने अरुणाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट और असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, सोमवार को पूर्वोत्तर बिहार में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

‘इन राज्यों में लू’

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी 18 जून से 19 जून तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। उत्तरी राजस्थान, जम्मू और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 18 जून से 19 जून तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इसके बाद गर्मी से राहत मिलने की भी उम्मीद है।

‘मानसून का आगमन’

आईएमडी की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के गंगीय पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की उम्मीद है।