नए लुक मे नजर आई New Swift और Hyundai Exter, कीमत से सेफ्टी फीचर्स मे है सबसे आगे…

New Swift vs Hyundai Exter: मारुति सुजुकी ने हाल ही में स्विफ्ट को नए अवतार में भारतीय बाजार में ग्राहकों के लिए लॉन्च किया है। नई स्विफ्ट में डिज़ाइन के अलावा और भी बहुत कुछ बदला है। जिस कीमत पर मारुति सुजुकी की हैचबैक पेश की गई है, उस कीमत पर नई स्विफ्ट का सीधा मुकाबला हुंडई की माइक्रो-एसयूवी एक्सटर से होगा।

अगर आप भी 10 लाख रुपये के बजट में नई कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो आप भी नई मारुति स्विफ्ट और हुंडई एक्सटर की कीमत और फीचर्स के बीच अहम अंतर जानना चाहेंगे।

कीमत
स्विफ्ट के नए अवतार के बेस वेरिएंट की कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से 9.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, Hyundai Axter की कीमत 6 लाख 12 हजार 800 रुपये (एक्स-शोरूम) से 9 लाख 16 हजार 300 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

इंजन
स्विफ्ट का नया अवतार Z सीरीज के नए 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है। इंजन 80.46 bhp की पावर और 111.7 Nm का टॉर्क पैदा करता है। स्विफ्ट को आप 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी विकल्प में खरीद सकते हैं।

हुंडई एक्सटर में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर कप्पा पेट्रोल इंजन है, जो 83PS की पावर और 113.8Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये माइक्रो-एसयूवी 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी विकल्पों में उपलब्ध होंगी।

माइलेज
नई स्विफ्ट के मैनुअल मॉडल में 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने का दावा किया गया है। वहीं नई स्विफ्ट का AMT (ऑटोमैटिक) मॉडल 25.75 किमी प्रति लीटर तक का सफर तय करेगा। फिलहाल नई स्विफ्ट का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च नहीं किया गया है।

Hyundai Exter के माइलेज को लेकर रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह माइक्रो-एसयूवी मैनुअल वेरिएंट में 19.2kmpl और ऑटोमैटिक वेरिएंट में 19.4kmpl तक का माइलेज देती है। कार के सीएनजी वेरिएंट में प्रति किलोग्राम सीएनजी पर 27.10 किलोमीटर तक का माइलेज मिलेगा।

फीचर्स

नई स्विफ्ट में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग डिस्ट्रीब्यूशन), वायरलेस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, रियर कैमरा, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रियर एसी वेंट, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी है। 40 से ज्यादा फीचर्स के साथ, वायरलेस चार्जिंग और 6 एयरबैग जैसे खास फीचर्स।

सेफ्टी फीचर्स

एक्सटर ग्राहक सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकरेज, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), डैश कैमरा और सनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ आता है।