Pan Card: सिर्फ SMS से लिंक करें अपना PAN Aadhaar, जानिए पूरी प्रक्रिया?

Pan Card: भारत सरकार ने सभी नागरिकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश दिया है। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा पूरी हो चुकी है और अब जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, उन्हें इस सेवा को लिंक करने के लिए भारत सरकार को 1000 रुपये का शुल्क देना होगा।

हालाँकि, नागरिक अपने पोस्ट लिंक आधार और पैन कार्ड की स्थिति को स्मार्टफोन का उपयोग करके एसएमएस के माध्यम से जाँच सकते हैं। इसलिए यदि आप भी आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंकिंग की स्थिति की जाँच करना चाहते हैं, तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं जहाँ हम आपको लिंक आधार पैन एसएमएस 2024 की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में मदद करेंगे।

आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही भारत में महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं और सभी नागरिकों को सभी सेवाओं के लिए आधार कार्ड और बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए पैन कार्ड ले जाना अनिवार्य है। सरकार आवेदक की कई जानकारियों की पहचान करने और उन्हें एक क्लिक पर आवश्यक सेवाएँ प्रदान करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर रही है।

केंद्र सरकार कई वर्षों से नागरिकों को वेबसाइट पर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आमंत्रित कर रही थी और उसके बाद समय सीमा बढ़ा दी। चूंकि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है, इसलिए जिन नागरिकों ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है, उन्हें सरकार की विभिन्न सेवाओं जैसे बैंक खाता खोलना, व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना, सोना और अन्य महंगी वस्तुओं की खरीद आदि में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

जिस किसी के पास भी आधार कार्ड या पैन कार्ड है, वह अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके आसानी से आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की स्थिति की जांच कर सकता है। स्मार्टफोन में इंटरनेट सुविधाओं की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि बहुत से नागरिक खराब नेटवर्क स्थितियों के कारण अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने में सक्षम नहीं हैं।

आपको केवल आधार कार्ड नंबर और अन्य पैन कार्ड कोड सहित एक कोड टाइप करना होगा और इसे अगले भाग में दिए गए नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद अधिकारी स्वचालित रूप से आपकी स्थिति की पहचान करेंगे और इसे आपके स्मार्टफोन या किसी अन्य मोबाइल फोन पर भेज देंगे। उसके बाद आप आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने या न करने की अपनी स्थिति की जांच करते समय आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।

Leave a Comment