PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 2000 रुपये की 17वीं किस्त की तारीख जारी! इस दिन आएगी खाते में

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में लगे छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

पीएम किसान योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर 2018 को पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है।

17वीं किस्त का वितरण

हाल ही में सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 17वीं किस्त जारी की है। इस किस्त में सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में करीब 16 अगस्त तक 2,000 रुपये की राशि आ चुकी है। अगर आपको पहले ही 16 किस्तें मिल चुकी हैं, तो आपको 17वीं किस्त भी मिल जानी चाहिए।

किस्त का स्टेटस चेक करना

अगर आपको अभी तक 17वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “Check Status” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करके आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

समस्या का समाधान

अगर आपको 17वीं किस्त नहीं मिली है, तो इसका कारण आपकी ई-केवाईसी (ई-नेम वेरिफिकेशन) प्रक्रिया का अधूरा रहना हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय या सेवा केंद्र पर जाकर जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 17वीं किस्त मिल जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करती है। अगर आपको 17वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं और जरूरी कदम उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ किसानों को अपने खेतों में निवेश करने और अपनी आय बढ़ाने में मदद करेगा।