PM Surya Ghar Yojana: केंद्र सरकार इन लोगों को देगी हर महीने! 300 मिनट बिजली फ्री

PM Surya Ghar Yojana: हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सैनी ने राज्य के एक लाख गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और हर महीने मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अब हरियाणा सरकार भी देश के 1 लाख परिवारों को लाभ देने जा रही है

हरियाणा पीएम सूर्य घर मुफ्त योजना क्या है, आप हर महीने मुफ्त बिजली कैसे प्राप्त कर सकते हैं, किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आवेदन कैसे करें, पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

हरियाणा मुफ्त बिजली योजना 2024

केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट मुफ्त दी जाती है लेकिन उसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगाना पड़ता है। वहीं सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार 60000 की सब्सिडी देती है। अब हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत अपनी तरफ से ₹50000 की अतिरिक्त सब्सिडी देने की घोषणा की है। यानी 110000 की सब्सिडी मिलेगी।

स्पोर्ट लुक और 327KM रेंज के साथ लांच हुई ये Electric Bike, सिर्फ इतनी है कीमत

हरियाणा फ्री बिजली योजना का उद्देश्य

मुफ्त बिजली का लाभ उठाने के लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना पड़ता है, जिसके लिए कम से कम 2 किलोवाट पर 110000 रुपये तक का खर्च आता है। लेकिन हरियाणा सरकार का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है, इसलिए हरियाणा सरकार 2 किलोवाट पर 50000 तक की अतिरिक्त सब्सिडी दे रही है। यानी केंद्र सरकार की 60000 रुपये की सब्सिडी और राज्य सरकार की ₹50000 की सब्सिडी को मिलाकर राज्य के लोगों को 110000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। जिससे वे मुफ्त सोलर पैनल और मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

Hyundai की नई Inster Electric Car के कीमत का हुआ खुलासा, सिंगल चार्ज में देगी 355KM की रेंज

हरियाणा free बिजली योजना के लाभ और विशेषताएं

हरियाणा सरकार एक लाख गरीब परिवारों को सौर ऊर्जा के जरिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएगी।

हरियाणा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत ₹50000 की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हरियाणा के तहत लाभार्थी को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की कुल राशि को मिलाकर 2 किलोवाट पर 110000 तक की सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

हरियाणा मुफ्त बिजली योजना के तहत प्रति माह औसतन 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

हरियाणा राज्य के गरीब परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है, वे सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली पाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर सकते हैं:

सबसे पहले केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/ पर जाएं।

होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर सिस्टम के विकल्प पर क्लिक करें।

अब हरियाणा राज्य का चयन करें और बिजली वितरण में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम या उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम का चयन करें।

अब अपना बिजली कनेक्शन नंबर डालें और रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप पीएम सूर्य घर नेशनल पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएंगे।

अब आपको पोर्टल पर लॉग इन करके सोलर रूफटॉप के लिए आवेदन करना होगा।

Leave a Comment