Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करें 2 लाख रुपए निवेश! होगा लाखों का फायदा

Post Office MSCC Scheme: सभी को समानता का अधिकार दिया गया है, फिर चाहे वो बच्चे हों, बूढ़े हों या महिलाएं, सभी एक समान हैं। इसी तरह डाकघर द्वारा सभी वर्ग के नागरिकों के लिए बचत योजनाएं लागू की जाती हैं। अगर आप महिला हैं तो यह लेख आपके काम आ सकता है। इसमें हम आपको डाकघर द्वारा चलाई जा रही एक खास योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के नाम से जाना जाता है।

मिलेगा 7.5% रिटर्न

पिछले साल सरकार ने मार्च 2023 में MSSC योजना की घोषणा की थी। डाकघर की यह योजना महिलाओं और लड़कियों को दो साल की अवधि में 7.5 प्रतिशत की गारंटीड ब्याज दर प्रदान करती है। MSCC योजना में निवेश करने के लिए आप डाकघर और बैंक कहीं भी खाता खोल सकते हैं। अब इसमें किए जाने वाले निवेश की बात करें तो आप न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि यह 31 मार्च 2025 तक ही लागू रहेगा।

2 लाख के निवेश पर इतना मिलेगा ब्याज

जैसा कि आपको बताया कि इसमें महिलाओं को अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। अगर आप इस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में 1 लाख रुपए निवेश करती हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज की दर से आपको 2 साल में 1,16,022 रुपए मिलेंगे। जिसमें से 16,022 रुपए सिर्फ ब्याज के लिए होंगे। इसी तरह अगर आप 2 लाख रुपए निवेश करती हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज की दर से आपको 2 साल में 2,32,044 रुपए एकमुश्त मिलेंगे। इसमें से 32,044 रुपए ब्याज आय होगी।

समय से पहले निकाल सकते हैं पैसा

पोस्ट ऑफिस MSCC स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 2 साल की होती है और अगर किसी कारणवश आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप मैच्योरिटी अवधि से पहले भी निकाल सकते हैं, लेकिन 1 साल बाद ही आप फॉर्म-3 भरकर जमा राशि में से 40,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। इसके अलावा, यदि कोई खाताधारक गंभीर रूप से बीमार हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है, तो एमएसएससी योजना खाता छह महीने के बाद बंद कर दिया जाएगा और ब्याज दर में 2% की कटौती के साथ पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Leave a Comment