Post Office: पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम! हर महीने होगी 20,000 रुपए की कमाई

Post Office: हर कोई अपनी मासिक आय से थोड़ा-थोड़ा बचाकर किसी अच्छी जगह निवेश करना चाहता है। जहां उसका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहे, साथ ही रिटर्न भी शानदार मिले। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो यह सोचकर निवेश करना शुरू कर देते हैं कि 60 की उम्र के बाद उन्हें नियमित आय मिलती रहे। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाने वाली तमाम बचत योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, जो खास तौर पर बुजुर्गों के लिए चलाई जाती है।

देश के सभी वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम में निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। कई लोगों ने अपना पैसा पोस्ट ऑफिस में निवेश किया हुआ है। अब इसमें मिलने वाले ब्याज दर की बात करें तो 1 जनवरी 2024 से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं इस SCSS स्कीम में कितना निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलेगा।

इतने पैसे से खोलें अकाउंट

अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। खाता खोलने के लिए आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो आप इसमें 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं.

SCSS में भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. इसमें 60 साल या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. 5 साल तक कर सकते हैं निवेश यह एक ऐसी योजना है जिसमें सिर्फ वरिष्ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की मैच्योरिटी की बात करें तो आपका अकाउंट 5 साल में मैच्योर होता है. इसमें आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर दी जाएगी, पोस्ट ऑफिस ही एक ऐसी जगह है जहां आपको इतना ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है.

आपको हर महीने 20000 रुपये की इनकम होगी जैसा कि आपको इस लेख में बताया गया है कि आप इस SCSS स्कीम में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप इस स्कीम में 30 लाख रुपये निवेश करते हैं तो कैलकुलेशन के मुताबिक आपको 8.2 फीसदी की ब्याज दर से सालाना 2.46 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.

अगर इस ब्याज को मासिक आधार पर देखें तो आपको हर महीने करीब 20,000 की इनकम होगी. टैक्स में मिलेगी छूट पोस्ट ऑफिस के बारे में पूरा देश जानता है कि यह सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्प है.

SCSS में निवेश करने वाले व्यक्ति को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट दी जाती है. उदाहरण के लिए अगर आपके अकाउंट की मैच्योरिटी 5 साल है और आपको किसी वजह से पैसों की जरूरत है तो आप बीच में ही अकाउंट बंद कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी.

Leave a Comment