PPF Scheme: इस सरकारी योजना में डाले अपना पैसा! मिलेगे 3 लाख रुपए 

PPF Scheme: बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें निवेशक बाजार का जोखिम उठाए बिना एक निश्चित आय अर्जित कर सकता है। जिसमें आपको पहले से पता होता है कि कितना ब्याज मिलने वाला है। अलग-अलग समय अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं। स्टेट बैंक की बात करें तो यहां 400 दिनों के निवेश पर 7.10% अधिकतम ब्याज दर (SBI PPF Investment) दी जा रही है।

एसबीआई बेस्ट पीपीएफ प्लान

आजकल सभी नागरिक निवेश के लिए पीपीएफ पर निर्भर हैं। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ पर अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं। कुछ खास समय अवधि के लिए बैंक ने इसमें 75 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है। एसबीआई बैंक द्वारा बढ़ाई गई ये ब्याज दरें 15 मई से लागू हो गई हैं। आइए जानते हैं कि अगर आप इस स्कीम में 3 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा।

1 साल के लिए ₹3 लाख पीपीएफ पर ब्याज

अगर कोई ग्राहक स्टेट बैंक में 1 साल के लिए एफडी अकाउंट खोलता है और उसमें ₹3 लाख जमा करता है। तो 1 साल के लिए बैंक की तरफ से 6.80 फीसदी ब्याज दिया जाता है, इस ब्याज के हिसाब से एक साल बाद मैच्योरिटी पर आपको ₹3,20,926 मिलेंगे। यानी आपको ब्याज (SBI PPF Investment) से ₹20,926 की एक निश्चित आय होगी।

2 साल के लिए ₹3 लाख PPF पर ब्याज

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI PPF Investment) में 2 साल के लिए ₹3 लाख जमा करते हैं, तो आपको इस जमा राशि पर 7 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। और 2 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको ₹3,44,665 मिलेंगे। इस तरह आपको ब्याज से ही ₹44,665 की कमाई होगी।

3 साल के लिए ₹3 लाख PPF पर ब्याज

SBI ने 3 साल की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर ब्याज दर 6.75 फीसदी तय की है। अगर आपने 3 साल के लिए 3 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपकी मैच्योरिटी राशि 3,66,718 रुपये होगी। ऐसे में आपको सिर्फ 66,718 रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह छोटी रकम निवेश करके आप अच्छा ब्याज पा सकते हैं।

Leave a Comment