RBI Update: 500 रुपए के नोट को लेकर नए RBI का नया आदेश जारी! जाने जल्दी आप 

RBI Update: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से ₹500 के नोट को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है, जिसके तहत अब ₹500 के नोट के बारे में आयुर्वेद के बारे में बताया जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं के पास ₹500 के फटे हुए नोट हैं, उनके बारे में कुछ नई जानकारी प्रदर्शित की गई है।

एक्सचेंज प्रक्रिया

गाइडलाइन के अनुसार बताया गया है कि उपभोक्ता अपने शहर में मौजूद नजदीकी ब्रांच में ₹500 के नोट को एक्सचेंज कर सकता है और नोट की स्थिति के आधार पर आपको पूरा मूल्य मिलेगा। आरबीआई लोड चेक करने और स्थिति का आकलन करने के बाद उपभोक्ता को रिफंड देता है।

नोट स्वीकृति मानदंड

एक्सचेंज के लिए गाइडलाइन में साफ तौर पर कहा गया है कि नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर साफ तौर पर दिखाई देने चाहिए और नोट पर फिगर, सिक्योरिटी थ्रेड और प्रॉमिस सेक्शन अशोक स्तंभ और महात्मा गांधी की प्रतिमा के समान होना चाहिए और सभी वॉटरमार्क अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए साथ ही नोट पर उपलब्ध सीरियल नंबर और उभरी हुई करेंसी साफ तौर पर दिखाई देनी चाहिए।

रिफंड की गणना

अगर 500 रुपये का नोट बीच से फटा है तो उपभोक्ता को प्रतिशत मूल्य मिलेगा। अगर नोट गंदा है, उस पर कीचड़ लगा है या किसी भी तरह से गंदा है तो ऐसी स्थिति में पूरा रिफंड दिया जाएगा। लेकिन अगर नोट मौजूद है और आधा फटा हिस्सा उपभोक्ता के पास नहीं है तो उसे RBI स्वीकार नहीं करेगा।

ध्यान रहे कि अगर नोट का क्षेत्रफल 80 सेमी के आसपास है तो उसका पूरा मूल्य माना जाता है। अगर क्षेत्रफल 50 सेमी से कम है और 20% से ज्यादा हिस्सा फटा है तो उपभोक्ता को नोट का पूरा मूल्य मिलेगा।

निष्कर्ष

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी इस गाइडलाइन के तहत उपभोक्ता अपने फटे पुराने 500 रुपये के नोट को बदलकर नोट का पूरा मूल्य प्राप्त कर सकता है। इसके लिए RBI द्वारा शुरू की गई गाइडलाइन का ध्यानपूर्वक पालन करना जरूरी है।