SBI FD Scheme: Sbi की इस FD स्कीम में मिलेगे आपको 6 लाख रुपए! बस करने होंगे इतने रुपए निवेश

SBI FD Scheme: इन दिनों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को FD स्कीम में निवेश करने पर अच्छी ब्याज दरें दे रहा है. यह देश का जाना-माना बैंक है, इसमें कई लोगों ने अपना पैसा लगाया हुआ है. SBI में निवेश करने पर सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है. अगर आप भी कहीं फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

SBI FD योजना

अगर आप स्टेट बैंक की इस FD स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी काम आने वाली है. जैसा कि आप जानते ही होंगे कि अलग-अलग जमा अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें (SBI FD Interest Rates) दी जाती हैं. इसमें निवेश करने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि उन्हें निवेश पर बेहतर और गारंटीड रिटर्न मिले. आइए जानते हैं अगर आप 5 लाख रुपये से FD अकाउंट खोलते हैं तो आपको 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा.

अब इतना मिलेगा ब्याज

जैसे अगर आप FD स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो स्टेट बैंक में FD अकाउंट खोल सकते हैं. यहां आपको 46 दिन से लेकर 179 दिन तक की FD पर 5.50 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही 180 से 210 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी (SBI FD Interest Rates) पर 6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

इस तरह कर सकते हैं एफडी में जमा

अगर आप इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI FD Interest Rates) में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप अकाउंट खोलकर निवेश कर सकते हैं। एफडी अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी नजदीकी स्टेट बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप योनो बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन निवेश भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप इस एफडी स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहते हैं और आपके पास 5 लाख रुपये हैं। 5 साल के लिए 5 लाख रुपये की इस रकम को निवेश करने पर आपको 6.50 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी। अगर हम हिसाब लगाएं तो इस ब्याज दर (SBI FD Interest Rates) के हिसाब से आपको 5 साल बाद मैच्योरिटी पर ही 1,90,210 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे। और आपको कुल 6,90,210 रुपए का फंड दिया जाएगा।

लोन की सुविधा मिलेगी

इसके अलावा, इस FD स्कीम में निवेश करने पर आपको बैंक की ओर से लोन सुविधा का लाभ भी दिया जाता है। लोन अप्रूवल भी आपको तुरंत मिल जाता है क्योंकि लोन आपकी FD स्कीम के आधार पर दिया जाता है, इसलिए किसी तरह की गारंटी की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी SBI बैंक में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में निवेश के लिए आवेदन भरना होगा।