SBI RD Scheme: 5000 रुपये से शुरू करें निवेश! सिर्फ ब्याज से कमाएंगे 54 हजार रुपये

SBI RD Scheme: वैसे तो बाजार में निवेश के कई अलग-अलग साधन उपलब्ध हैं, लेकिन इन साधनों में से आवर्ती जमा (RD) को सबसे ज्यादा माना जाता है। बचत के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न को ध्यान में रखते हुए RD को FD के साथ सबसे सफल स्कीम की श्रेणी में रखा गया है। भारत का सबसे बड़ा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने ग्राहकों को RD अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। तो आइए जानते हैं SBI की इस RD स्कीम के बारे में।

आप आवर्ती जमा से तो परिचित ही होंगे, RD का मतलब है कि आपको हर महीने इस स्कीम में एक निश्चित रकम जमा करनी होती है और मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित पूरी रकम मिल जाती है। देश का कोई भी नागरिक SBI बैंक में अपना RD अकाउंट खोलकर अपना पैसा जमा कर सकता है।

आप हर महीने 100 रुपये, 200 रुपये, 300 रुपये, 500 रुपये या इससे ज्यादा रकम जमा करके आवर्ती जमा अकाउंट खोल सकते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

100rs से करें निवेश की शुरु

अब इसमें निवेश की बात करें तो स्टेट बैंक की इस स्कीम में आप हर महीने कम से कम 100 रुपये निवेश करके अकाउंट खोल सकते हैं, इससे ज्यादा आप 10 के गुणकों में कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं और अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है. वहीं अगर आप एसबीआई में आरडी स्कीम शुरू करते हैं तो आपको 5 साल तक रकम जमा करनी होगी.

आरडी पर इतना मिलेगा ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आवर्ती जमा योजना के तहत यह आम नागरिकों को 6.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी ब्याज दे रहा है. यह आपको एक से दो साल की जमा अवधि पर दिया जाएगा. इसके अलावा 2 से 3 साल के लिए आरडी स्कीम में जमा करने पर आम नागरिकों को 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, एसबीआई 3 से 5 साल की अवधि पर क्रमश: 6.50 फीसदी और 7 फीसदी ब्याज दे रहा है।

5000 रुपये के निवेश पर इतना मिलेगा रिटर्न

अगर कोई नागरिक अपनी कमाई से कुछ पैसे बचाकर हर महीने 5000 रुपये इस स्कीम में निवेश करता है तो एक साल में आरडी अकाउंट में जमा रकम 60 हजार रुपये हो जाएगी। और इसी तरह आपको 5 साल तक हर महीने 5000 रुपये जमा करने होंगे। फिर 5 साल में आपका कुल निवेश 3 लाख रुपये हो जाएगा। स्टेट बैंक इस जमा रकम पर 6.50 फीसदी ब्याज दर देगा। कैलकुलेटर की मदद से आप 5 साल में सिर्फ ब्याज से 54,957 रुपये कमाएंगे और कुल मैच्योरिटी पर आपको 3,54,957 रुपये मिलेंगे।

लोन भी मिलेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आवर्ती जमा योजना के तहत लोन की सुविधा भी दी जाती है, इसमें आप जमा रकम के 90 फीसदी के बराबर लोन ले सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार जमा राशि चुन सकते हैं, अगर आप किसी महीने में पैसा जमा नहीं कर पाते हैं तो अगले महीने पेनाल्टी के साथ जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन निवेश शुरू कर सकते हैं

RD की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें हर महीने पैसा जमा किया जा सकता है। अगर आप SBI में RD खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से SBI में RD अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको YONO SBI ऐप की मदद लेनी होगी।