SBI Scheme: SBI की इस स्कीम में करें 5000 रूपए से शुरू करे निवेश! मिलेगा 55 हजार रुपए का फायदा

SBI Scheme: अगर आप अपनी आय से कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं और ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको बेहतर ब्याज भी मिले। तो इसके लिए हम आपको रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने की सलाह देंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की RD स्कीम में निवेश करना आज के समय में काफी फायदे का सौदा बनता जा रहा है, क्योंकि इसमें ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दरें दी जा रही हैं और इसके साथ ही आपको जितना चाहें उतना पैसा निवेश करने की आजादी मिलती है।

100 रुपय से शुरू करें निवेश

अब आप सोच रहे होंगे कि निवेश कैसे शुरू करें, तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। आप 10 के गुणकों में कोई भी रकम जमा कर सकते हैं। और अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज (SBI RD Plan) दिया जाता है।

इतना मिलेगा ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI RD Plan) अपने ग्राहकों को दूसरे बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज देता है। अब अगर 1 से 2 साल की अवधि के लिए ब्याज दर की बात करें तो आम नागरिकों को 6.80 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी ब्याज मिल रहा है. आइए इस टेबल के जरिए यहां मिलने वाले ब्याज के बारे में जानते है।

इस तरह मिलेगा 55,000 रुपये का ब्याज

RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम जिसमें निवेश करने पर हर महीने आपके बैंक अकाउंट से पैसे कटते हैं. उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आप 5 साल के लिए इस स्कीम में हर महीने 5,000 रुपये निवेश करते हैं. इस जमा (SBI RD Plan) पर आपको 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

अगर कैलकुलेशन किया जाए तो एक साल में आपकी जमा राशि 60,000 रुपये होगी और इस हिसाब से 5 साल में यह 3 लाख रुपये होगी. इस रकम पर आपको तय ब्याज दर के आधार पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा और मैच्योरिटी पर आपको 3,54,957 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें से आपका निवेश 3 लाख रुपये होगा और ब्याज की रकम करीब 54,957 रुपये होगी।

आरडी अकाउंट पर लोन ले सकते हैं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत लोन की सुविधा (एसबीआई आरडी प्लान) भी दी जाती है। इसमें आप जमा राशि के 90% के बराबर लोन ले सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार जमा राशि चुन सकते हैं। अगर आप किसी महीने में पैसे जमा नहीं कर पाते हैं तो आप पेनल्टी के साथ अगले महीने में जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment