School College Holiday: बच्चों की हुई मौज! इस दिन देश के सभी स्कूल कॉलेज बंद, जानें जल्दी

School College Holiday: देश के सभी राज्यों में 17 जुलाई को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इसलिए देशभर के सभी सरकारी और निजी स्कूल 17 जुलाई को बंद रहेंगे। छुट्टियों का सबसे ज़्यादा इंतज़ार स्कूली बच्चों को होता है। 17 जुलाई को मुहर्रम की सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है।

ऐसे में इस दिन कोई भी सरकारी दफ़्तर, स्कूल और बैंक नहीं खुलेंगे। ऐसे में अगर आपको 17 जुलाई को बैंक या सरकारी दफ़्तर से जुड़ा कोई ज़रूरी काम है तो उसे पहले ही निपटा लें, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मुहर्रम की छुट्टी इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से होती है।

इसलिए यह हर साल अलग-अलग तारीख़ों पर हो सकती है। ऐसे में सरकार मुहर्रम की छुट्टी घोषित करती रहती है। छुट्टियों का इंतज़ार हर कोई करता है, लेकिन सबसे ज़्यादा उत्साहित बच्चे होते हैं।

स्कूल जाने की रोज़ाना की दिनचर्या से जब उन्हें छुट्टी मिलती है तो बच्चों के चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखाई देती है। यह दिन बच्चों के लिए अपने परिवार के साथ समय बिताने, अपने दोस्तों के साथ खेलने या अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ने का मौक़ा होता है। मुहर्रम क्यों मनाया जाता है

मुहर्रम एक महत्वपूर्ण इस्लामी त्यौहार है, जो हिजरी वर्ष के पहले महीने का पहला दिन होता है। यह दिन कर्बला की लड़ाई में पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की शहादत की याद में मनाया जाता है। मुहर्रम की रस्में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाई जाती हैं, जिसमें जुलूस और विशेष प्रार्थनाएँ शामिल हैं।

शानदार फीचर्स जहरीले लुक के साथ दिलों पर राज करने आया Honda ADV 160 Bike, जाने लॉन्च डेट और प्राइस!

देश के अलग-अलग हिस्सों में इस दिन का महत्व और उल्लास अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। जहाँ एक ओर बच्चे अपनी छुट्टियों का आनंद लेते हैं, वहीं दूसरी ओर धार्मिक समुदाय अपने रीति-रिवाजों और मान्यताओं के अनुसार इस दिन को मनाते हैं।

Leave a Comment