School Holidays: स्कूल की छुट्टी को लेकर आई बड़ी खबर! अब इस दिन खुलेंगे स्कूल, आदेश जारी

School Holidays: इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है। इस मौसम में देश के कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। आज हम इस लेख के माध्यम से छुट्टियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं और आपके स्कूल कब खुलने वाले हैं। इसलिए लेख को ध्यान से पढ़ें।

जैसा कि आप जानते हैं कि इन दिनों देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कुछ राज्यों में सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। यह खबर सुनकर आपका खुश होना स्वाभाविक है, लेकिन यह याद रखना भी जरूरी है कि ये छुट्टियां अस्थायी हैं।

अधिकांश राज्यों में स्कूल खुलने की तिथियाँ

जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख आदि राज्यों में 1 जुलाई 2024 से स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव आदि में 3 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

इसके साथ ही तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 जुलाई से स्कूल खुलेंगे, जिसके बाद मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा आदि में 10 जुलाई से स्कूल खुलेंगे।

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियाँ जल्द ही खत्म होने वाली हैं और उनके स्कूल जल्द ही फिर से खुलने वाले हैं। यह खबर उन सभी बच्चों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है जो नई कक्षा में जाने और अपने दोस्तों से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

इसके अलावा, यह ध्यान रखना चाहिए कि स्कूल खुलना बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। यह न केवल उनके सीखने और विकास को जारी रखने का अवसर है, बल्कि सामाजिक मेलजोल और मित्र बनाने का भी अवसर है।