Today Petrol Diesel price: इस राज्य में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल! सरकार का बड़ा ऐलान

Today Petrol Diesel price: हर दिन की तरह सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 17 जून के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. अगर देश के महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि देश के कुछ राज्यों में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है.

लेकिन कुछ राज्यों में इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने जाने से पहले यह पता कर लें कि आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल किस कीमत पर मिल रहा है. तो आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल का ताजा रेट क्या है…

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये और डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये और डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये और डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर है।

कहां महंगा है

पेट्रोल-डीजल और कहां सस्ता (पेट्रोल-डीजल रेट) राज्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत की बात करें तो आज जम्मू-कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल और डीजल के रेट में कमी आई है। जबकि हिमाचल, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब और राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं।

जानिए क्यों बढ़ते-घटते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम?

पेट्रोल और डीजल के दाम कई वजहों से बदलते हैं, जिसमें वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर, कच्चे तेल की कीमत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, रिफाइनिंग लागत आदि शामिल हैं। जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत बढ़ती है, तो भारत में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते हैं।