UP School Holidays: उत्तर प्रदेश में कल से नहीं खुलेंगे स्कूल! कक्षा 8 तक के बच्चों को मिली राहत

UP School Holidays: उत्तर प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने का समय आ गया है। ज्यादातर शहरों में अभी भी तापमान हर दिन 40 डिग्री के पार चल रहा है। ऐसे में स्कूल जाने पर छोटे बच्चों की तबीयत खराब होने का खतरा बना हुआ है।

इसे देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश दिया गया है। यूपी के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को यह जरूर पता होना चाहिए कि उन्हें कल यानी 17 जून 2024 से स्कूल नहीं जाना है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने (UP Schools Closed) की मांग की थी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने जानकारी दी है कि फिलहाल स्कूल नहीं खुलेंगे। इन दिनों लू और हीट स्ट्रोक का खतरा आम बात है।

जब बड़े लोग इतनी गर्मी में खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं तो बच्चों के लिए यह स्थिति और भी भयावह है। जानिए उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों पर ताजा अपडेट। उत्तर प्रदेश में मई से ही बंद हैं स्कूल

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में 11 मई से ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया था। कुछ स्कूल 13, 14 मई के आसपास बंद कर दिए गए थे। इस हिसाब से यूपी में 40 दिन से ज्यादा ग्रीष्मकालीन अवकाश हो चुका है।

यूपी के परिषदीय स्कूलों में 24 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। वहीं, 8वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की 28 जून 2024 तक छुट्टियां रहेंगी। यहां गौर करने वाली बात यह है कि 28 तारीख को शुक्रवार है। इसका मतलब यह है कि अब ज्यादातर स्कूल 30 जून या 01 जुलाई को ही खुलेंगे।

इस मौसम में रखें खास ख्याल

मौसम विज्ञानियों और चिकित्सा विभाग में कार्यरत विशेषज्ञों के मुताबिक इस मौसम में काफी ख्याल रखने की जरूरत है। जून में पहली बार तापमान 45 डिग्री से ऊपर गया है। देखा जाए तो इस मौसम के लिए कोई भी तैयार नहीं था। ज्यादातर अस्पतालों में हीट स्ट्रोक और लू से पीड़ित लोगों की भीड़ लगी हुई है। अगर आप किसी कारणवश धूप में निकल रहे हैं तो खुद को अच्छे से ढक कर रखें। बीच-बीच में पानी पीते रहें ताकि पानी की कमी न हो।