Viral News: पुरुषों को हफ़्ते में कितनी बार दाढ़ी बनानी चाहिए? क्या आप ये गलती कर रहे है

Viral News: आजकल दाढ़ी रखने का चलन लोगों को काफी पसंद आ रहा है। बड़ी संख्या में युवा बड़ी दाढ़ी के साथ देखे जा सकते हैं। कई लोग महीनों तक दाढ़ी बढ़ाते रहते हैं और शेव नहीं करते। हालांकि, कई लोग रोजाना दाढ़ी रखते हैं। शेव करना या न करना लोगों की अपनी पसंद हो सकती है, लेकिन इसका सीधा असर त्वचा की सेहत पर पड़ सकता है। अब सवाल यह है कि क्या रोजाना शेव करना त्वचा के लिए फायदेमंद है या हफ्ते में एक बार शेव करना ही काफी है। आइए इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (एएडी) की रिपोर्ट के अनुसार, दिनभर की भागदौड़ की वजह से हमारे चेहरे और दाढ़ी पर धूल, तेल, कीटाणु और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं।

इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए लोगों को रोजाना फेसवॉश या क्लींजर से अपना चेहरा और दाढ़ी धोना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा और दाढ़ी साफ हो जाती है। जो लोग बड़ी दाढ़ी रखते हैं और उसे रोजाना ठीक से नहीं धोते हैं, तो ऐसी स्थिति में त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और त्वचा में जलन हो सकती है। लंबे समय तक ऐसा करने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि हर दिन अपने चेहरे और दाढ़ी को अच्छी तरह से धोना और मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। लोग अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार साबुन, फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अगर गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जाए तो बेहतर होगा।

इससे हमारी त्वचा पर जमा मृत कोशिकाओं के साथ-साथ गंदगी और कीटाणु भी खत्म हो जाएंगे। आप चाहे बड़ी दाढ़ी रखें या नहीं, चेहरे की नियमित सफाई बहुत ज़रूरी है। इसमें किसी को भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, वरना त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अब सवाल यह है कि क्या लोगों को हर दिन दाढ़ी बनानी चाहिए? हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपको कितनी बार शेव करने की ज़रूरत है, इसका कोई तय नियम नहीं है। यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप दाढ़ी रखना चाहते हैं या साफ-सुथरा लुक पसंद करते हैं.

हालांकि, विशेषज्ञों के मुताबिक, ज़्यादातर लोगों को हर दिन शेव करने की ज़रूरत नहीं होती। रेज़र न सिर्फ़ आपकी दाढ़ी को काटता है, बल्कि हर बार जब आप अपनी त्वचा पर ब्लेड चलाते हैं, तो यह त्वचा की कोशिकाओं की एक परत भी हटा देता है। ऐसे में त्वचा को ठीक होने का समय देना चाहिए और लोगों को रोज़ाना शेव करने की बजाय एक या दो दिन बाद शेव करना चाहिए।