नई Yamaha RX 100 की लॉन्च डेट का हुआ खुलासा, शानदार फीचर्स के साथ इस दिन होगी लॉन्च

Yamaha RX 100: भारत में ऐसी कई बाइक रही हैं जो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं कि आज भी गैराज में देखने को मिल जाती हैं। इनमें सबसे चर्चित रही है 90 के दशक की Yamaha RX 100 जो अपने जबरदस्त फीचर्स और शानदार पिक-अप के कारण देशभर में मशहूर हो गई थी।

अब Yamaha RX 100 को फिर से भारत में लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है। तो आइये हम आपको Yamaha RX 100 की लांच डेट और फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी देते है।

Yamaha RX 100 के इंजन

Yamaha RX 100 के इंजन की बात करे तो इस बार Yamaha RX 100 में पहले जैसा 2-स्ट्रोक इंजन नहीं मिलेगा। इस बाइक का विशेष “रिंग-डिंग-डिंग” साउंडट्रैक, जो इसे अलग बनाता था अब वापस नहीं आएगा। इसके पीछे का कारण है कि 2-स्ट्रोक इंजन को भारत में प्रदूषण के कारण बंद कर दिया गया है। मौजूदा समय में सभी बाइक 4-स्ट्रोक इंजनों के साथ आती हैं।

कंपनी ने पहले की बाइक में मात्र 98 cc की क्षमता का 2-स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर इंजन लगाया था, जो 11 bhp की पावर और 10.39 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। इस इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया था। बाइक 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम थी जो इसे उस समय की सबसे तेज और लोकप्रिय बाइक बनाती थी।

Yamaha RX 100 की लॉन्चिंग

Yamaha RX 100 की लॉन्चिंग की बात करे तो कंपनी की ओर से पहले यह बताया गया था कि यह बाइक जल्द ही लॉन्च हो सकती है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि यह बाइक 2026 के बाद ही लॉन्च हो पाएगी। इसके पीछे का कारण है कि बाइक को पहले के मुकाबले कई नए बदलावों के साथ लाना होगा जिससे इसकी पुरानी पहचान भी बरकरार रहे और यह बाइक नई सेफ्टी फीचर्स और कम प्रदूषण में लांच होगी।

Yamaha RX 100 की वापसी में कई चुनौतियां हैं लेकिन यह बाइक अभी भी दिलों में बसी हुई है। अगर इसे नए अवतार में लाया गया तो यह यकीनन एक बार फिर से लोगों के दिलों पर राज करेगी। हालांकि इसके पुराने चार्म को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होगी। फिर भी हम उम्मीद करते हैं कि Yamaha इस चुनौती का सामना कर हमें फिर से RX 100 का मज़ा देने में सफल होगी।